केनरा बैंक ने शुरू की स्पेशल गोल्ड लोन स्कीम, कम ब्याज दर पर मिलेगा कर्ज

  • बैंक ने 30 जून 2020 तक विशेष गोल्ड लोन मुहिम शुरू की है
  • बैंक ने गोल्ड लोन पर ब्याज दर 7.85 फीसद सालाना रखी है

दैनिक भास्कर

May 18, 2020, 04:57 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के चलते लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा हैं। इसी को देखते हुए केनरा बैंक ने पेशेवर लोगों को गोल्ड लोन की पेशकश की है। बैंक का कहना है कि उसने कम ब्याज दर में सरल और सहज प्रक्रिया के साथ गोल्ड लोन की सुविधा शुरू की है। बैंक ने 30 जून 2020 तक विशेष गोल्ड लोन मुहिम शुरू की है। बैंक ने गोल्ड लोन पर ब्याज दर 7.85 फीसद सालाना रखी है। इस योजना में कृषि से संबंधित कार्यों के लिए भी आसानी से लोन लिया जा सकता है।

बैंक के अनुसार, इस लोन का उपयोग ग्राहक कृषि से संबंधित काम, अपने पेशे से संबंधित काम, स्वास्थ्य से जुड़े खर्च और व्यक्तिगत जरूरतों आदि को पूरा करने में कर सकते हैं। बैंक की यह कर्ज सुविधा देश की चुनिंदा शाखाओं में उपलब्ध है।

इस लोन की खास बातें
कृषि से जुड़े कार्यों के लिए किसान गहने गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। किसान फसल में होने वाले खर्च को पूरा करने के लिए लोन ले सकते हैं। इसके अलावा व्यक्तिगत खर्च जैसे चिकित्सा से जुड़ा खर्च, घरेलू खर्च, पेशेवर खर्च, आपातकालीन खर्च आदि के लिए भी इस योजना में लोन की सुविधा है। इन खर्चों के लिए अधिकतम 20 लाख तक का कर्ज लिया जा सकता है।

एसबीआई भी दे रहा एग्री गोल्ड लोन

किसान की सहायता के लिए एसबीआई ने एग्री गोल्ड लोन स्कीम शुरू की है। इसके तहत किसान सोने के जेवर देकर अपनी जरूरत के मुताबिक लोन ले सकते हैं। लॉकडाउन के बीच 5 लाख किसानों ने इसका फायदा उठाया है। लोन पर 9.95 फीसदी सालाना ब्याज के वसूला जाएगा।