किसानों-एसएमई की सुविधा के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक ने मास्टरकार्ड के साथ की साझेदारी

  • किसानों और छोटे कारोबारियों के लिए पेश किए जाएंगे एडवांस्ड वित्तीय समाधान
  • किसानों को मार्केटप्लेस से जोड़ने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म भी बनाया जाएगा

दैनिक भास्कर

May 26, 2020, 03:23 PM IST

नई दिल्ली. किसानों और एसएमई (छोटे कारोबारियों) की सुविधा के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एपीबीएल) ने मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत दोनों कंपनियां किसानों और एसएमई के लिए कस्टमाइज्ड उत्पाद पेश करेंगे। इसके अलावा दोनों कंपनियां सरकार के डिजिटल इंडिया और प्रत्येक भारतीय के लिए बैंकिंग विजन के तहत देश में औपचारिक बैंकिंग और डिजिटल पैमेंट को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाएंगी।

किसानों को कृषि तकनीकी देने के लिए बनाएंगे प्लेटफॉर्म

इस साझेदारी के तहत मास्टरकार्ड अपने वैश्विक और लोकल अनुभव के जरिए एडवांस्ड वित्तीय समाधान मुहैया कराएगा। वहीं एयरटेल पैमेंट बैंक अपने मजबूत वितरण नेटवर्क के जरिए इन समाधानों को अपने मजबूत ग्राहक आधार के जरिए अंतिम पायदान पर पहुंचाएगा। दोनों कंपनियां किसानों को एडवांस्ड कृषि तकनीक मुहैया कराने और मार्केटप्लेस से जोड़ने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाएंगी। यह प्लेटफॉर्म किसानों को सीधे अपने एयरटेल पैमेंट बैंक खाते में फसल का भुगतान प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

छोटे कारोबारियों के लिए लाएंगे कस्टमाइज्ड समाधान

एयरटेल पैमेंट बैंक के 5 लाख से ज्यादा बैंकिंग पॉइंट के जरिए यह प्लेटफॉर्म किसानों को उनके पड़ोस में बैंकिंग सुविधाएं, कमाई में स्थिरता और आय में ग्रोथ उपलब्ध कराएगा। यह कैशलेस इकोनॉमी बनाने में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। दोनों साझेदारी देश के लाखों छोटे कारोबारियों के लिए कस्टमाइज्ड समाधान पेश करेंगे। यह समाधान स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज को मबजूती प्रदान करेंगे। एयरटेल पैमेंट बैंक मास्टरकार्ड के साथ पिछले तीन सालों से कार्य कर रहा है। इसके तहत एयरटेल पैमेंट बैंक अपने बचत खाता ग्राहकों को मास्टरकार्ड का डेबिट कार्ड उपलब्ध कराता है।