कार सेगमेंट में एंट्री कर सकती है शाओमी, ऑफिशियल वेबसाइट पर टीजर जारी कर कुछ समय बाद हटाया

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाओमी कई स्थानीय वाहन निर्माताओं के संपर्क में है
  • शाओमी ने पॉपुलर चीनी कंपनी Xiaopeng मोटर्स में भी निवेश किया है

दैनिक भास्कर

Jun 29, 2020, 02:37 PM IST

बीजिंग. चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी जल्द ही ऑटोमोबाइल सेगमेंट में एंट्री कर सकती है। कंपनी ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक टीजर इमेज जारी की है। टीजर में दिख रही कार की झलक को देखकर कयास लगाए जा रहे हैं कि शाओमी सुजुकी जिम्नी या मर्सिडीज जी-वैगन की तरह ही एक बॉक्सी एसयूवी पेश कर सकती है। टीजर रिलीज करने के थोड़ी देर बाद ही इसे हटा दिया गया। वहीं कंपनी ने भी ऑटो सेगमेंट में एंट्री को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

टीजर जारी करने के बाद इसे हटा दिया गया

  • कुछ लोग इस टीज़र को मजाक भी माना है लेकिन बता दें कि यह टीजर शाओमी के ऑफिशियल पेज पर रिलीज किया गया था न कि किसी अनौपचारिक फन पेज पर। यह भी कयास लगाए जा रहा है कि कंपनी कार बनाने के प्रति गंभीर है। टीज़र पर एक टेक्स्ट भी है जिसमें लिखा है- ‘मेक ए कार? वी आर सीरियस!’ दिलचस्प बात यह है कि टीजर रिलीज करने के कुछ समय बाद इसे साइट से हटा दिया था।

कई वाहन निर्माताओं के संपर्क में है शाओमी- रिपोर्ट

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाओमी कई स्थानीय वाहन निर्माताओं के संपर्क में है और उसने पॉपुलर चीनी कंपनी Xiaopeng मोटर्स में भी निवेश किया है। कार निर्माता ने भी Xiaopeng P7 इलेक्ट्रिक सेडान की सप्लाई शुरू कर दी है, जिसे टेस्ला कारों के प्रतिद्वंद्वी के रूप में भी देखा जा रहा है।

खिलौना भी हो सकती है टीजर में दिखाई दे रही कार

  • हालांकि, चीनी EV टीजर में दिखाई दे रही बॉक्सी SUV की तरह नहीं दिखती है और इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि शाओमी किस तरह की कार पेश कर सकता है। यह भी संभव है कि यहां पर कार किसी प्रकार का खिलौना हो।

शाओमी के पोर्टफोलियो में हैं कई तरह के प्रोडक्ट

  • शाओमी कॉर्पोरेशन 2018 में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता बन गया था। इसके अलावा, कंपनी के पास एक डायवर्स पोर्टफोलियो है क्योंकि शाओमी टैबलेट, कनेक्टेड ब्रेसलेट, एक्सटर्नल बैटरी, हाई-फाई इयरफोन और हेडसेट, जॉयस्टिक, कनेक्टेड होम इक्विपमेंट, एक्शन कैमरा, इलेक्ट्रिक स्कूटर, राउटर और स्मार्ट टीवी जैसे कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान और गैजेट्स का निर्माण और बिक्री करती है। 

शाओमी ने कार बाजार में एंट्री करने का खुलासा नहीं किया

  • हालांकि कंपनी ने अभी तक कार बाजार में कदम रखने की कोई योजना का खुलासा नहीं किया है, यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शाओमी कार से जुड़ी तकनीकों के माध्यम से इसे आगे बढ़ा सकती है। इसलिए, जबकि शाओमी आज एक वास्तविक कार का खुलासा नहीं कर सकता है, अगर वह एक आधुनिक कार प्रौद्योगिकी और चीनी कार निर्माता के साथ किसी प्रकार की साझेदारी की घोषणा करता है तो आश्चर्य नहीं होगा।