कांटैक्टलेस फूड ऑर्डरिंग और डाइनिंग बनेगा न्यू नार्मल! रेस्टोरेंट में नहीं होगी मेन्यू की जरूरत

  • सभी बड़े रेस्टोरेंट, फूड एग्रीगेटर्स, होटल, पेमेंट कंपनी ने कॉन्टैक्टलेस खाना परोसने का फैसला लिया है
  • पेटीएम ने कॉन्टैक्टलेस फूड ऑर्डर के लिए 10 राज्य सरकारों से ‘Scan to Order’ QR कोड सिस्टम पेश करने पर बात कही है

दैनिक भास्कर

Jun 08, 2020, 04:15 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस ने साफ-सफाई और हाइजीन की अहमियत को साबित किया है। भारत में अभी तक हाइजीन के स्टैंडर्ड विकसित देशों जैसे नहीं हैं, लेकिन अब इनमें बदलाव आता दिख रहा है। लोगों के खाने-पीने की आदतें भी इस वायरस के साथ बदलती दिख रही हैं। महमारी के बाद कॉन्टैक्टलेस फूड न्यू नॉर्मल बन जाएगा। देश में 2 महीने से भी ज्यादा वक्त के बाद आज से रेस्टोरेंट्स को खोलने की इजाजत मिल गई है। लेकिन अबकी बार जब आप खाना खाने बाहर जाएंगे तो आपको सबकुछ अलग दिखेगा। बैठने की जगह से लेकर किचन तक। लगभग सभी बड़े रेस्टोरेंट, फूड एग्रीगेटर्स, होटल, पेमेंट कंपनी ने कॉन्टैक्टलेस या कम से कम कॉन्टेक्ट से साथ खाना परोसने का फैसला लिया है।

पेटीएम की ‘कॉन्टैक्टलेस फूड ऑर्डर’ पहल 

फूड एग्रीगेटर्स जोमैटो, मैकडोनाल्ड, पिज्जा हट और कई होटल्स के बाद अब मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम भी कॉन्टैक्टलेस फूड ऑर्डर सिस्टम पेश करने को लेकर योजना बना रही है। पेटीएम ने कॉन्टैक्टलेस फूड ऑर्डर के लिए 10 राज्य सरकारों से ‘Scan to Order’ QR कोड सिस्टम पेश करने पर बात कही है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वो सरकार से क्यूआर आधारित फूर्ड ऑर्डर करने के लिए ‘स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर’ के बारे में बात कर रही है। इस सिस्टम के तहत ग्राहक फूड मेन्यू को स्कैन कर अपने फोन के माध्यम से ही खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

फूड का मेन्यू आपके वाट्सऐप पर होगा

कॉन्टैक्टलेस फूड ऑर्डर में ग्राहक रेस्टोरेंट में डाइन-इन और टेकअवे के जरिए अपना पसंदीदा खाना खा सकेंगे। स्कैन टू ऑर्डर के जरिए रेस्टोरेंट और खाने-पीने के स्टॉल्स में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ग्राहक मेन्यू, बिलिंग और कैश ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।  पेटीएम ने कहा कि वह देश भर के हजारों रेस्टोरेंट के साथ पार्टनरशिप कर चुकी है। इस कोड के पहले चरण के लॉन्चिंग में पेटीएम 1 लाख रेस्टोरेंट्स पर यह सुविधा देगी। पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट निखिल सिंघल ने कहा, ‘हमें विश्वास है कि कॉन्टैक्टलेस फूड ऑर्डरिंग सिस्टम के तहत इन प्रतिष्ठानों को अपनी बिजनेस शुरू करने में मदद मिलेगी और इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मौजूदा महामारी से बचने में भी मदद मिलेगी।’

जोमैटो शुरू करेगी ‘कॉन्टैक्टलेस डाइनिंग’

फूड सर्विस एग्रीगेटर व डिलीवरी ऐप जोमैटो भी ‘कॉन्टैक्टलेस डाइनिंग’ सर्विस शुरू करने का ऐलान कर चुकी है। ‘कॉन्टैक्टलेस डाइनिंग’ सेवा के तहत ग्राहक अपने मेनू को जोमैटो ऐप के जरिए प्री-बुक कर सकेंगे। ऐप के जरिए ग्राहक रेस्तरां पहुंच कर भी मेनू सेलेक्ट कर सकते हैं। इतना ही नहीं वे रेस्तरां में बैठने के लिए भी ऐप के माध्यम से ही सीट बुक कर पाएंगे। कंपनी अपने ऐप में नए फीचर्स जोड़ने की दिशा में काम कर रही है। मेनू कार्ड और बिल भुगतान को पूरा कांन्टैक्टलेस किया जाएगा। यानी ग्राहक बिना मेनू कार्ड को टच किए ही ऐप पर जाकर बार कोड के जरिए खाना ऑर्डर कर सकेंगे। टेबल पर कस्टमर तक खाना बेहद सेफ और नियमों का पालन करते हुए पहुंचाया जाएगा। भुगतान की प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटली होगी।

पिज्जा हट, हल्दीराम और मैकडी में भी कॉन्टैक्टलेस फूड सर्विस

क्विक सर्विस रोस्टोरेंट (QSR) चेन मैकडॉनल्ड्स (मैकडी), डोमिनोज पिज्जा, हल्दीराम, सोशल, स्मोक हाउस डेली, कैफे दिल्ली हाइट्स, और बीयर कैफे जैसे अन्य फूड चेन भी संपर्क रहित फूड पर फोकस कर रही हैं। इसके लिए स्टार्टअप्स के साथ साझेदारी कर रही हैं। मैकडॉनल्ड्स (मैकडी) ने 8 जून को देश भर में अपने 315 आउटलेट खोले हैं। इसने सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए एक चेकलिस्ट तैयार की है। इसमें साफ-सफाई को बनाए रखने से लेकर कॉन्टैक्टलेस फूड पर ज्यादा जोर दिया गया है। रेस्टोरेंट में प्रवेश करने से पहले ग्राहकों के लिए तापमान की जांच और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है। 

सेल्फ-ऑर्डरिंग कियोस्क पर होगा डिजिटल मेनू 

कॉन्टैक्टलेस डाइनिंग के लिए QSR दिग्गज ने सेल्फ-ऑर्डरिंग कियोस्क सिस्टम को शुरू किया है। इस सिस्टम के तहत ग्राहक के पास वाॅट्सएप पर भेजे गए डिजिटल मेनू कार्ड या क्यूआर कोड के माध्यम से संपर्क-कम ऑर्डर करने का विकल्प भी होगा। ऑर्डर से लेकर टेकअवे सबकुछ संपर्क रहित तरीके से किया जाएगा। भुगतान के लिए ग्राहकों को यूपीआई तथा टैप एंड पे आप्शन भी दिया गया है। साथ ही फ्रंट काउंटर, टेकवेवे विंडो और मैककैफे काउंटर पर छह फीट की मार्किंग किया गया है। डाइनिंग के समय सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक टेबल और कुर्सी बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

डोमिनोज पिज्जा और DotPe में साझेदारी

डोमिनोज पिज्जा की बात करें तो कंपनी ने 1,325 रेस्तरां में ‘जीरो कॉन्टैक्ट डिलीवरी’ की शुरूआत कर दी है। हाल ही में बरिस्ता कैफे ने कॉन्टैक्टलेस डाइनिंग के लिए DotPe के साथ साझेदारी की है। इसमें मेन्यू से लेकर भुगतान तक की प्रक्रिया पूरी तरह संपर्क रहित होगा। बरिस्ता ने डॉटपे के माध्यम से होम डिलीवरी और संपर्क रहित भोजन सेवा शुरू करने की योजना बनाई है।