एनिमेटेड फोटो GIFs बनाने वाली बेवसाइट Giphy को फेसबुक ने 400 मिलियन डॉलर में खरीदा, इंस्टाग्राम के यूजर्स को भी होगा फायदा

  • इससे पहले साल 2018 में भी जीआईएफ कंपनी को लेकर एक सौदा हुआ था
  • एक GIF या ग्राफिक इंटरचेंज फाॅर्मेट एक डिजिटल इमेज फॉर्मेट है

दैनिक भास्कर

May 16, 2020, 03:41 PM IST

नई दिल्ली. दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक के दुनिया की सबसे बड़ी एनिमेटेड फोटो GIFs बनाने वाली बेवसाइट Giphy को खरीद लिया है। फेसबुक ने इस डील की जानकारी अपने ब्लाॅग पोस्ट पर दी है। बता दें कि GIFs फाइल बनाने की दुनिया में जिफी की बहुत बड़ा नाम है। फेसबुक ने यह सौदा अपने फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम में GIFs का सपोर्ट देने के लिए किया है।

फेसबुक का यह सौदा 400 मिलियन डाॅलर का है
सीएनएन बिजनेस के मुताबिक फेसबुक ने जिफी को करीब 400 मिलियन डॉलर में खरीदा है। बता दें कि साल 2015 में इसी Giphy ने फेसबुक से पार्टनरशिप की बात की थी और कहा था कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर Giphy का सपोर्ट दे लेकिन फेसबुक ने उस दौरान इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

इंस्टाग्राम यूजर्स को होगा फायदा

इस सौदे के बाद Giphy फेसबुक के स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम का हिस्सा बन जाएगा। इसकी जीआईएफ लाइब्रेरी को इंस्टाग्राम के अलावा फेसबुक के अन्य एप में भी सपोर्ट मिलेगा। इससे फेसबुक के सभी प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को GIFs अपलोड करने का मौका मिल जाएगा। बता दें कि वर्तमान में फेसबुक से जिफ शेयर करने के लिए उसे अलग से डाउनलोड करना पड़ता है। इससे पहले साल 2018 में भी जीआईएफ कंपनी को लेकर एक सौदा हुआ था। गूगल ने GIF प्लेटफॉर्म Tenor को खरीदा जा था और उसका सपोर्ट अपने सर्च में दिया था।

GIF क्या होता है?

एक GIF या Graphics Interchange Format एक डिजिटल इमेज फॉर्मेट है। इसका प्रयोग वैसे शॉर्ट एनिमेशन के लिए होता है। जीआईएफ सोशल नेटवर्क, टम्बिर में काफी लोकप्रिय है।