इस साल टी-20 वर्ल्ड कप टलने की संभावना, लार से बॉल चमकाने पर बैन तय; अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीखें भी घोषित हो सकती हैं

  • इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के अध्यक्ष शशांक मनोहर का कार्यकाल मई में खत्म हो चुका है
  • इस साल ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर कोरोना संकट मंडरा रहा

दैनिक भास्कर

Jun 09, 2020, 04:02 PM IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को होने वाली ऑनलाइन बैठक में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर फैसला लिया जाएगा। यह टूर्नामेंट इसी साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है। साथ ही क्रिकेट में लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध भी लग सकता है।

इससे पहले अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने कोरोना के कारण बॉल को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी। इसी प्रस्ताव पर चर्चा कर फैसला लेना है।

आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए गांगुली मजबूद दावेदार
साथ ही बैठक में आईसीसी के अध्यक्ष पद पर होने वाले चुनाव की तारीखों पर भी फैसला आ सकता है। मौजूदा अध्यक्ष शशांक मनोहर का कार्यकाल मई में खत्म हो चुका है। वे पहले ही अपने कार्यकाल को बढ़ाने से मना कर चुके हैं। नए अध्यक्ष के तौर पर इंग्लैंड बोर्ड के चेयरमैन कोलिन ग्रेव्स और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का नाम सबसे आगे है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एहसान मनी के नाम पर भी चर्चा हो सकती है।

पिछली बैठक में नहीं हो सका था कोई फैसला
इससे पहले 27 मई को भी आईसीसी ने बैठक की थी। तब टी-20 वर्ल्ड कप के टलने से जुड़ी खबरें सामने आने के बाद बैठक को 10 जून तक टाल दिया गया था। तब बोर्ड ने गोपनीय जानकारी लीक होने के मामले में भी जांच शुरू कर दी थी। इसके लिए एथिक्स ऑफिसर की नियुक्ति किया गया।

वर्ल्ड कप के लिए 3 विकल्पों पर चर्चा हो सकती है
आईसीसी की बैठक में वर्ल्ड कप को कराने के लिए इन 3 बड़े विकल्पों पर दोबारा चर्चा हो सकती है। पिछली बैठक में इस बात पर कोई एकमत नहीं था कि टूर्नामेंट को तय कार्यक्रम के मुताबिक आगे बढ़ाया जाए या फिर 2021 तक के लिए टाल दिया जाए।

  • पहला विकल्प यह कि वर्ल्ड कप को 2021 में जनवरी से मार्च के बीच कराया जाए, लेकिन तब मार्च-अप्रैल में आईपीएल भी होगा। साथ ही जनवरी-मार्च में इंग्लैंड को भारत दौरे पर आना है। जहां 5 टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में वर्ल्ड कप होना बेहद मुश्किल है।
  • अगले साल अक्टूबर में भारत में टी-20 वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में दूसरा विकल्प जिस पर चर्चा हुई, वो यह था कि 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को दे दी जाए। जबकि भारत 2022 में भी वर्ल्ड कप करा सकता है।
  • तीसरा विकल्प यह कि ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप को 2022 में करा सकता है। इसके लिए कई खिलाड़ी और क्रिकेट बोर्ड भी तैयार हो जाएंगे। बशर्ते उस दौरान कोई आईसीसी इवेंट न हो।

आईपीएल के लिए अक्टूबर-नवंबर सही विंडो
भारत का व्यस्त शेड्यूल भी आईपीएल के लिए बड़ी बाधा रहा है। इस साल सिर्फ अक्टूबर-नवंबर की विंडो ही शेड्यूल के हिसाब से आईपीएल के लिए सबसे बेहतर है। क्योंकि इस दौरान टी-20 वर्ल्ड कप के अलावा कोई सीरीज नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *