इरडा ने जीवन बीमाधारकों को दी राहत, अब 31 मई तक जमा किया जा सकेगा मार्च का प्रीमियम

  • लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने के बाद इरडा ने यह कदम उठाया है

  • इरडा ने बीमा कंपनियों से प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन करने की व्यवस्था करने को कहा है

दैनिक भास्कर

May 10, 2020, 05:58 PM IST

नई दिल्ली. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) ने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की रिन्यूअल के लिए दिए गए अतिरिक्त समय को एक बार फिर बढ़ा दिया है। इरडा ने कहा है कि जिन पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान मार्च में किया जाना था, उसका भुगतान अब 31 मई तक किया जा सकेगा। कोरोनावायरस के चलते हुए लॉकडाउन के कारण लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए इरडा ने ये फैसला लिया है।

लॉकडाउन के कारण लिया फैसला
इरडा ने कहा है कि कोरोनावायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण लोगों को को हो रही परेशानी के कारण मिले सुझावों के आधार पर यह फैसला किया गया है कि मार्च, 2020 में रिन्यूअल के लिए ड्यू ऐसी सभी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज के प्रीमियम का भुगतान 31 मई, 2020 के ग्रेस पीरियड तक किया जा सकेगा। इरडा ने कहा है कि सभी पॉलिसीधारकों से अनुरोध है कि वे इस बात को ध्यान में रखें कि ग्रेस पीरियड इसलिए बढ़ाया गया है ताकि इस अवधि के सभी ड्यू प्रीमियम का भुगतान कर सकें, ताकि उन्हें पॉलिसी कवरेज का लाभ मिलता रहे।

किस्तों में प्रीमियन भुगतान का मिला ऑप्शन
इससे पहले इरडा ने अप्रैल में बीमाधारकों को पॉलिसी के प्रीमियम के भुगतान को लेकर बड़ी राहत दी थी। इरडा ने सभी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों से कहा था कि वे अपने ग्राहकों को किस्तों में प्रीमियम के भुगतान का ऑप्शन दें। जारी निर्देश के अनुसार, बीमाधारक 31 मार्च 2021 तक प्रीमियम की राशि हर महीने, तीन महीने, छह महीने के आधार पर भुगतान कर सकते हैं। इससे पहले प्रीमियम का भुगतान सालाना तौर पर किया जाता था।