इयान चैपल का टीम इंडिया को सुझाव- पंड्या को टेस्ट में खिलाएं, इसका भारतीय टीम को फायदा होगा

  • इयान चैपल ने कहा- पंड्या के टीम में रहने से ऑस्ट्रेलिया की मजबूत बल्लेबाजी से निपटने में मदद मिलेगी
  • पंड्या को 2018 के एशिया कप के दौरान कमर में चोट लगी, इसके बाद से वे टेस्ट नहीं खेले

दैनिक भास्कर

Jun 07, 2020, 04:54 PM IST

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि इस साल के आखिर में जब टीम इंडिया उनके यहां टेस्ट सीरीज खेलने आएगी, तब हार्दिक पंड्या को टीम में शामिल करना चाहिए। इसका भारतीय टीम को फायदा होगा। चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइंफो में लिखे अपने कॉलम में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि हार्दिक ऑस्ट्रेलिया की मजबूत बल्लेबाजी की चुनौती से निपटने में टीम के काम आ सकते हैं। पंड्या को 2018 के एशिया कप में कमर में चोट लगी थी। उसके बाद से वे टेस्ट मैच नहीं खेले हैं। उन्होंने आखिरी टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त 2018 में खेला था। 

पंड्या की मौजूदगी से टीम अतिरिक्त स्पिनर खिला सकती: चैपल  
चैपल के मुताबिक, हार्दिक अगर टेस्ट टीम में रहते हैं तो इससे एक अतिरिक्त गेंदबाज खिलाने का विकल्प होगा और इससे विरोधी टीम पर दबाव बनाए रखने में मदद मिलेगी। वहीं पंड्या के सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने से ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग के साथ छठे नंबर पर खिलाने का भी विकल्प मिलेगा।

चोट के बाद मेरे लिए टेस्ट खेलना चुनौती: पंड्या 

हाल ही में हार्दिक ने कहा था कि 2018 के एशिया कप में कमर में लगी चोट के बाद मैंने खुद को बैकअप तेज गेंदबाज के तौर पर देखना शुरू कर दिया। मुझे नहीं पता कि मैं टेस्ट क्रिकेट कैसे खेलूंगा, ये बड़ी चुनौती होने वाली है। मेरी ज्यादा जरूरत वनडे और टी-20 क्रिकेट में है। पिछले साल उनकी कमर की सर्जरी हुई थी। इस चोट से अभी वे उबर रहे हैं।  

‘सिलेक्टर्स के लिए स्पिनर्स चुनना बड़ी चुनौती’

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए स्पिनर्स चुनते वक्त सिलेक्टर्स को कड़े फैसले लेने होंगे। हालांकि, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव में से किसी दो को चुनना उनके लिए आसान नहीं होगा।

अश्विन का ओवरऑल रिकॉर्ड अच्छा है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में वे अब तक बहुत अच्छा नहीं कर पाए हैं। वहीं, जडेजा का ऑलराउंड टैलेंट और मौजूदा फॉर्म भी बाकी गेंदबाजों के लिए चुनौती बनेगा। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर कुलदीप यादव की रिस्ट स्पिन सबसे घातक साबित हो सकती है। ऐसे में सिलेक्टर्स के लिए स्पिनर को चुनना आसान नहीं होगा।  

एडिलेड में टीम इंडिया डे-नाइट टेस्ट खेलेगी

टीम इंडिया इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। पिछले हफ्ते ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सीए ने टेस्ट सीरीज का शेड्यूल जारी किया था। दोनों देशों के बीच पहला मैच ब्रिस्बेन (3-7 दिसंबर), एडिलेड (11-15 दिसंबर), मेलबर्न (26-30 दिसंबर) और सिडनी (3-7 जनवरी 2021) को खेला जाएगा।

इससे पहले दोनों देशों के बीच 11 से 17 अक्टूबर के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *