अमेजन ने सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्टअप Zoox खरीदा तो एलन मस्क ने जेफ बेजोस को ‘कॉपी कैट’ बताया, ट्वीट कर उड़ाया मजाक

  • जून की शुरुआत में भी मस्क ने अमेजन से नाता तोड़ने की बात कही थी
  • अमेजन ने स्टार्टअप Zoox को करीब 7500 करोड़ रुपए में खरीदा है

दैनिक भास्कर

Jun 27, 2020, 04:26 PM IST

नई दिल्ली. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्टअप Zoox खरीदने की घोषणा पर अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस का मजाक उड़ाया है। एलन मस्क ने शुक्रवार देर रात एक ट्वीट करके बेजोस को ‘कॉपी कैट’ बताया। 

अमेजन ने शुक्रवार को की थी Zoox खरीदने की घोषणा

अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने शुक्रवार को सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्टअप Zoox को खरीदने की घोषणा की थी। यह सौदा 1 बिलियन डॉलर करीब 7500 करोड़ रुपए में हुआ है। अमेजन लंबे समय से अपनी डिलिवरी सेवाओं में तेजी लाने और किफायती बनाने की दिशा में काम कर रही है। इस सौदे के जरिए कंपनी को अपनी इस योजना को मूर्तरूप देने में महत्वपूर्ण मदद मिल सकती है।

पहले भी बेजोस पर जुबानी हमला कर चुके हैं एलन मस्क

यह पहला मौका नहीं है जब एलन मस्क ने जेफ बेजोस पर जुबानी हमला किया है। इस महीने की शुरुआत में भी एलन मस्क ने एक ट्वीट कर कहा था ‘टाइम टू ब्रेक अप अमेजन’। दरअसल, लेखक एलेक्स बेरेंसन ने एक स्क्रीनशॉट दिखाते हुए ट्वीट किया कि कोविड-19 के बारे में उनकी आगामी पुस्तक बिक्री के लिए अमेजन के दिशानिर्देशों को पूरा नहीं करती है। इसी के बाद एलन मस्क का ट्वीट आया था। पिछले साल भी मस्क ने चांद पर जाने को लेकर बेजोस का मजाक उड़ाया था।

क्यों मस्क के निशान पर बेजोस?

अमेजन पिछले काफी समय से कार सेक्टर में निवेश बढ़ा रही है। इसी के तहत अमेजन ने पिछले साल सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्टअप ऑरोरा इनोवेशन इंक (Aurora Innovation Inc) में 530 मिलियन डॉलर करीब 4 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था। अब उसने सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्टअप Zoox को खरीदने की घोषणा की है। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भी इलेक्ट्रिक व्हीकल का कारोबार करती है। माना जा रहा है कि अमेजन ट्रांसपोर्ट सेक्टर में भी कदम रख सकती है। यही कारण है कि एलन मस्क बार-बार जेफ बेजोस पर जुबानी हमला करते रहते हैं। 

एलन के 35 मिलियन फॉलोअर्स

एलन मस्क के ट्विटर पर 35 मिलियन (करीब 3.5 करोड़) फॉलोअर्स हैं। हालांकि, वे अपने ट्वीट के चलते कई बार विवादों में रहे है। बीते महीने उनके कंपनी के महंगे शेयर वाले ट्वीट के चलते कंपनी का खासा नुकसान हुआ था। जेफ बेजोस के केवल 1.5 मिलियन फॉलोअर हैं।