अगर आपने नेटफ्लिक्स का आईडी-पासवर्ड दूसरो से शेयर किया है, तो अकाउंट एक्सेस करने में हो सकती है परेशानी

  • नेटफ्लिक्स के स्टैंडर्ड सब्सक्रिप्शन में दो लोग एक अकाउंट में लॉगइन कर सकते हैं
  • वर्तमान में नेटफ्लिक्स पर 18.3 करोड़ यूजर्स मौजूद हैं

दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 03:38 PM IST

नई दिल्ली. अगर आप नेटफ्लिक्स का आईडी और पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति या फैमिली मेंबर्स के साथ शेयर करते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, इसको लेकर कुछ यूजर्स ने शिकायत की है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में एक व्यक्ति के हवाले से लिखा गया है कि एक यूजर को नेटफ्लिक्स अकाउंट ओपन करने में परेशानी होती है, वह ओपन नहीं होता है। उसे एक पॉप-अप नजर आता है, जिसमें लिखा होता है कि चूंकि इस अकाउंट का इस्तेमाल एक समय पर एक से ज्यादा लोग करते हैं, इसलिए आप एक्सेस नहीं कर सकते हैं। कई कोशिशों के बाद भी वह व्यक्ति अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट का एक्सेस नहीं कर पाया। उस व्यक्ति ने अपने अकाउंट की जानकारी फैमिली मेंबर्स के साथ शेयर किया था। एक अन्य यूजर ने भी इस प्रकार की शिकायत की है। बता दें कि ये मामला अमेरिका का है। 

एक अकाउंट से चार डिवाइस में एक्सेस किया जा सकता है

नेटफ्लिक्स के स्टैंडर्ड सब्सक्रिप्शन (अमेरिका) में दो लोग एक अकाउंट में लॉगइन कर सकते हैं। जबकि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन में एक अकाउंट से चार डिवाइस में एक्सेस किया जा सकता है। कंपनी कहना है कि उसकी सर्विस सब्सक्राइबर्स से ज्यादा लोगों द्वारा शेयर नहीं की जा सकती है। बता दें कि इस प्लेटफॉर्म पर अभी 18.3 करोड़ यूजर्स मौजूद हैं। नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स दुनियाभर के 190 देशों में फैले हुए हैं। 

नेटफ्लिक्स बंद करने वाली है कुछ अकाउंट

गौरतलब है कि नेटफ्लिक्स इससे पहले भी अपने यूजर्स के लिए आवश्यक सूचना जारी कर चुकी है। नेटफ्लिक्स ने घोषणा की है कि जिन यूजर्स ने काफी समय से प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं किया है, उनहें नोटिफिकेशन भेजा जाएगा और प्लान के बारे में पूछा जाएगा। ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर यूजर्स नेटफ्लिक्स को जवाब नहीं देते हैं, तो उनके सब्सक्रिप्शन को फौरन सस्पेंड कर दिया जाएगा। हालांकि, अकाउंट बंद होने के बाद सब्सक्राइबर्स का मन बदलता है तो वे अपने नेटफ्लिक्स के सब्सक्रिप्शन को फिर से शुरू कर सकते हैं।